YouTube Subscribers

YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

वेब वीडियो बनाकर, नियमित व्यक्ति सम्मानजनक करियर बनाने के लिए YouTube का उपयोग कर रहे हैं। कलाकारों, व्यक्तित्वों और यहां तक कि मशहूर हस्तियों की नवीनतम पीढ़ी ने YouTube पर अपनी शुरुआत की। यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि बहुत से लोग प्लेटफॉर्म पर पूरे समय काम करने के लिए YouTube चैनल शुरू करने के लिए राजी हैं। एक सर्वे के मुताबिक, 6 से 17 साल के 75% बच्चे यूट्यूब सेलेब्रिटी बनना चाहते हैं। पुरानी पीढ़ियां भावना साझा करती हैं।

एक अध्ययन में 75% जेन जेड और मिलेनियल उत्तरदाताओं ने कहा कि उनका आदर्श काम YouTube पर काम करना होगा। जबकि YouTube पर पूर्णकालिक काम करना संभव है, ऐसे समय होते हैं जब YouTube को भुगतान में सुधार करना पड़ता है। शुरुआत में कुछ लाइक या व्यूज मिलना हतोत्साहित करने वाला हो सकता है। क्या होगा यदि आप तुरंत भुगतान प्राप्त करने के बजाय YouTube का उपयोग ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए करना चाहते हैं? यह सबसे अच्छा होगा यदि आपके पास अभी भी ग्राहक हों। वे नाटकों की संख्या, देखने की अवधि और आपके जुड़ाव को बढ़ाते हैं—ये सभी YouTube एल्गोरिद्म के लिए आवश्यक संकेत हैं।

YouTube पर पैसे कमाने के लिए सब्सक्राइबर माइलस्टोन हासिल करना जरूरी है। उदाहरण के लिए, YouTube पार्टनर से जुड़ने के लिए आपको 1,000 सब्सक्राइबर या अधिक की आवश्यकता होती है, जिससे विज्ञापन के पैसे मिलते हैं। इसके अतिरिक्त, YouTube के “लाभ स्तर” सीढ़ी पर एक उपयोगकर्ता की स्थिति बढ़ जाती है क्योंकि उनके ग्राहकों की संख्या बढ़ जाती है (सोचें: पुरस्कार, प्रबंधक और उत्पादन सहायता, जब आप 100,000 ग्राहकों तक पहुँचते हैं)।

 

क्या आपको इसे तुरंत बढ़ाने के लिए सब्सक्राइबर खरीदना चाहिए?

YouTube इसे अवैध मानता है: YouTube की सेवा की शर्तें स्पष्ट रूप से कहती हैं कि भुगतान किए गए ग्राहकों के माध्यम से उपयोगकर्ता जुड़ाव को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम को धोखा देने का कोई भी प्रयास कानून के विरुद्ध है। और हम में से अधिकांश इस बात से अवगत हैं कि जब कोई YouTube के अधिकार पर सवाल उठाता है तो वह कितना क्रोधित हो सकता है। YouTube के प्रकोप को भड़काने से बचें, क्योंकि इसके परिणाम कुछ महीनों के लिए तत्काल खाता निलंबन से लेकर आपके चैनल के पूर्ण उन्मूलन तक कुछ भी हो सकते हैं।

आप एक बेपरवाह और अनुत्तरदायी दर्शक खरीद लेंगे: यदि आप एक सफल YouTube चैनल शुरू करना चाहते हैं, तो इसे अपनी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में उपयोग करें। फिर, ऐसे बड़े दर्शकों को आकर्षित करना सबसे अच्छा होगा जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री में उनकी रुचि के प्रति सच्चे हों। यह उन लोगों की संख्या बढ़ाने का एकमात्र तरीका है जो आपकी सामग्री पर ध्यान देते हैं, आपके क्राउडफंडिंग अभियानों में योगदान करते हैं, 200 YouTube ग्राहक खरीदते हैं, और दीर्घकालिक सदस्यता लेते हैं। यदि आप किसी ऐसे स्रोत से YouTube सब्सक्राइबर खरीदते हैं, जो आपके चैनल की सामग्री में रुचि नहीं रखता है, तो अंत में आपकी रुचि नहीं रखने वाले दर्शक होंगे (उनमें से अधिकांश हैं)। दर्शकों को बिल्कुल नहीं मिलने के समान ही एक असंतुष्ट दर्शक होना है।

ऑनलाइन सेवा प्रदाता बॉट-जनरेटेड सब्सक्राइबर्स की पेशकश करते हैं: यदि आप उन वेबसाइटों को देखते हैं जो YouTube चैनल इंटरैक्शन और सब्सक्राइबर बढ़ाने का वादा करती हैं, तो आप कई विकल्पों में आ सकते हैं। हालाँकि, उनमें से अधिकांश आपको नकली इंटरैक्शन और सब्सक्राइबर देंगे, जो आपके चैनल के विस्तार में सहायता करने के बजाय बाधा बनेंगे। कई सेवा प्रदाताओं के पास स्वचालित रूप से आपके खाते में लॉग इन करने के लिए बॉट्स होते हैं और उन ग्राहकों की संख्या को बढ़ाते हैं जिन्हें आप बढ़ाना चाहते हैं। मुख्य लक्ष्य आपकी ग्राहक संख्या को बढ़ाना हो सकता है, लेकिन यह बॉट-जनित गतिविधि आपके खाते को अधिक प्रसिद्ध नहीं बनाएगी या नए दर्शकों को आकर्षित नहीं करेगी। आपके चैनल की सफलता का रहस्य बॉट्स नहीं बल्कि वास्तविक लोगों के साथ जुड़ाव है।

YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए

अधिक यूट्यूब सब्सक्राइबर हासिल करने के टिप्स

 

फ्री में सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त करें?

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट पर अपनी जैविक पहुंच को व्यापक बनाने के लिए अपने मुफ़्त YouTube ग्राहकों को बढ़ाने की सबसे उत्कृष्ट रणनीति है। अपने चैनल पर प्राकृतिक, अवैतनिक YouTube ग्राहकों की मात्रा बढ़ाने के लिए सब्सक्राइब बटन को हिट करने के लिए दर्शकों को लुभाने का तरीका जानें।

जैसे ही आप अपना वीडियो खत्म करते हैं, समझाएं कि आप आगे क्या काम कर रहे हैं। YouTube चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। यदि आपने अपना काम अच्छी तरह से किया है, तो जिन दर्शकों ने केवल यह देखा है कि आपका ब्रांड क्या है, वे और अधिक चाहने के लिए उत्सुक होंगे। अपने अगले वीडियो का प्रचार करें और समझाएं कि आपको इसे एक अवसर के रूप में क्यों उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह लोगों से सदस्यता लेने का सबसे स्वाभाविक तरीका है।

अपने दर्शकों के साथ बातचीत करने से आपको उनके साथ मित्रता विकसित करने में मदद मिलेगी। अपने दर्शकों के साथ जुड़ने से आपके काम को देखने के लिए उनकी प्रवृत्ति बढ़ेगी। टिप्पणियों का जवाब दें। उनके चैनलों पर एक बार फिर से जाएँ। हाँ, यह शानदार है कि एक प्रसिद्ध YouTuber आपके वीडियो पर एक टिप्पणी करे, लेकिन कौन जानता है कि एक वर्ष में कौन प्रसिद्ध हो जाएगा? दोस्तों का एक समूह बनाएं और एक दूसरे का समर्थन करें।

आपके वीडियो के थंबनेल पर लोगो एक थंबनेल 1280 × 720 पिक्सेल के आयाम वाली एक स्थिर छवि है जो आपके वीडियो को प्रदर्शित करती है। इसे एक छोटे से फिल्म के पोस्टर के रूप में सोचें। दर्शकों को अपनी सामग्री पर क्लिक करने के लिए लुभाने का क्रिएटर के लिए यह पहला और सबसे अच्छा मौका है। सुसंगत, ठीक से बनाए गए कस्टम थंबनेल आपके चैनल की ब्रांडिंग का दूसरा पहलू हैं। वीडियो विषय के निर्माता के रूप में, वे आपको नए दर्शकों से व्यक्तिगत रूप से परिचित कराने में सहायता कर सकते हैं।

चैनल का पोस्टर आपके चैनल के बैनर पर क्लिक करने वाले किसी भी YouTube उपयोगकर्ता का ऐसा करने के लिए स्वागत है। वीडियो देखने के बाद, हो सकता है कि वे और खोज रहे हों. वे अंततः सेवा के लिए साइन अप कर सकते हैं। उन्हें याद दिलाएं कि वे कहां हैं और रहने के फायदे। आपका पोस्टर साफ़-सुथरा होना चाहिए, आपके ब्रांड के अनुरूप होना चाहिए, सम्मोहक होना चाहिए, और—यह कठिन भाग है—सभी उपकरणों के लिए अनुकूलित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने सोशल मीडिया बटनों द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी छिपाना नहीं चाहते हैं।

 

निष्कर्ष

यदि आप YouTube सब्सक्राइबर खरीदते हैं तो आपको निष्क्रिय बॉट सब्सक्राइबर मिलेंगे। इसलिए ऐसा करने से बचें। आपके दर्शक निस्संदेह प्रामाणिकता में अत्यधिक रुचि रखते हैं, यदि ऐसा होता है तो वे आपके बारे में बुरा सोचेंगे। YouTube के नकली जुड़ाव नियमों को तोड़ने की क्षमता। भविष्य में आपके साथ सहयोग करने की इच्छा रखने वाली किसी भी कंपनी से बदबू आ रही है। यदि आप प्रयास करें तो बेहतर होगा। हालाँकि, नकली सब्सक्राइबर खरीदने में बहुत अधिक गंभीर जोखिम होते हैं। सबसे पहले, यह YouTube की नीतियों के विरुद्ध है और इससे आपका खाता निलंबित किया जा सकता है।

अनजाने में, YouTube ग्राहकों का एक उच्च प्रतिशत नकली है। क्योंकि जब आपके पास अधिक सब्सक्राइबर होते हैं तो चैनल ट्रैक्शन हासिल करना आसान होता है, आप ब्रांडों के साथ सहयोग करते समय अधिक स्थापित दिखाई दे सकते हैं और अंततः अधिक पैसा कमा सकते हैं, इसलिए सामग्री निर्माता सब्सक्राइबर खरीदना चुनते हैं। हालाँकि, नकली ग्राहक खरीदने से जुड़े जोखिम बहुत अधिक हैं। प्रारंभ में, यह YouTube की नीतियों के विरुद्ध है और आपके खाते के निलंबन का कारण बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *